ए वूमन, ए माउंटेन, एंड ए एक्ट ऑफ काइंडनेस: कनेक्टिंग विदाउट लैंग्वेज इन जापान

मैं कोई जापानी नहीं बोलता था। अंत में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ा

मार्को बोटीगेली / गेट्टी छवियां

हम अपना समर्पित कर रहे हैंअप्रैल की विशेषताएं सभी चीजों के लिए एकल यात्रा। चाहे वह एक आत्मा-खोज वृद्धि हो, एक डीकंप्रेसिंग समुद्र तट यात्रा हो, या एक स्फूर्तिदायक शहरी पलायन हो, एक एकल यात्री के रूप में दुनिया से निपटना सुरक्षित, आसान और अधिक सशक्त हो गया है। जानने के लिए इस महीने की विशेषताओं में गोता लगाएँअकेले रहते हुए दोस्त बनाने की रणनीतियाँतथाजिस तरह से तकनीक ने एकल यात्रा अनुभव को बदल दिया है, फिर की प्रेरक कहानियों में खो जाओअफ्रीका के माध्यम से बस यात्रा,माउंट फ़ूजी की यात्रा,दक्षिण कोरिया में एक सामाजिक प्रयोग, और एसोलो बाइकपैकिंग जन्मदिन समारोह.

मैंने सोचा कि माउंट फ़ूजी के सामने खड़ा होना कितना अविश्वसनीय था जब बस ने खींच लिया। 12,388 फुट का निष्क्रिय ज्वालामुखी, 7वीं शताब्दी की शुरुआत से एक पवित्र स्थल, एक उभरती हुई उपस्थिति थी जिसने मुझे, मेरी वर्तमान समस्या से, एक पल के लिए, विचलित कर दिया था।

मैं जिस बस स्टेशन पर खड़ा था, उस एकमात्र एटीएम में कोई शक्ति नहीं थी, और मैंने घबराहट से अपने डेबिट कार्ड को देखा, जो मेरी एकमात्र जीवन रेखा है। मुझे उम्मीद थी कि हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद बस चालक को मुझे जाने देने और मुझे उसे भुगतान करने के लिए मनाने का कोई तरीका हो सकता है। यह सुबह 6 बजे से पहले था, और मेरे पास 10 घंटे की यात्रा का दिन था। (मुझे कम ही पता था कि मैं गलत हवाई अड्डे के लिए एक बस में चढ़ रहा था, और मैं अपने अगले गंतव्य, बैंकॉक पर कई घंटे देरी से पहुंचूंगा। लेकिन यह पूरी तरह से एक अलग कहानी है।)

जब बस का दरवाज़ा खुला, तो मैंने फ़ूजी के चेरी ब्लॉसम के रंग में आसमान में उठते हुए नज़ारे से खुद को दूर कर लिया। एक महिला और उसकी छोटी बेटी के पीछे लाइन में खड़े होकर, मैंने अपने हाथों को सिकोड़ना शुरू कर दिया, सोच रहा था कि अगर डेबिट कार्ड में कटौती नहीं हुई तो मैं क्या करूँगा। वे बस में चढ़े, नकद भुगतान किया (मैं और अधिक घबरा गया), और पहली पंक्ति में बैठ गए। जब मैं ड्राइवर के पास पहुंचा और अपना डेबिट कार्ड बाहर रखा, तो उसने मुझे गौर से देखा और सिर हिलाया।

"मेरे पास पैसे नहीं हैं," मैंने कहा। मैंने उसे अपना बटुआ दिखाया। "पत्ते? यह बात है।"

उसने पीछे मुड़कर देखा और फिर जापानी में जवाब दिया।

मैंने फिर सिर हिलाया, हालाँकि, निश्चित रूप से, मुझे समझ नहीं आया। मैंने अपने फोन पर अपनी उड़ान की जानकारी खींची और उसे दिखाया। मैंने "हवाई अड्डे," "येन," और "कृपया" जैसे शब्द कहे। मैंने फुटपाथ पर एटीएम की ओर इशारा किया और मेरे सामने अपनी सूचक उंगलियों को पार किया, एक एक्स का आकार बनाकर, यह संकेत देने की कोशिश कर रहा था कि यह काम नहीं कर रहा है।

उसने मेरी ओर देखा, फिर उसके पीछे अन्य यात्रियों की ओर, फिर दरवाजे पर।

मैं एक हफ्ते से भी कम समय के लिए काम के सिलसिले में जापान में अकेले यात्रा कर रहा था। जबकि जिस रिसॉर्ट से मैं आ रहा था (जहाँ कई कर्मचारी अंग्रेजी बोलते थे) टैक्सी से केवल 15 मिनट की दूरी पर था, यहाँ से वहाँ चलना आसान नहीं होगा (सड़क लंबी और खड़ी थी), और जिस टैक्सी ड्राइवर के पास था मुझे छोड़ दिया बहुत दूर चला गया था। स्टेशन अब खाली था; आसपास कोई और नहीं था।

जैसे ही मैं अपने फोन से टकराया, Google अनुवाद लाने की कोशिश कर रहा था, मेरे आगे सवार महिला खड़ी हो गई। वह मेरे पास चली गई और जापानी में कुछ कहा, उसके पास की पंक्ति में सिर हिलाया। उसने बाहर एटीएम की ओर इशारा किया, फिर मेरे बटुए की ओर, और कहा "नरीता।" वह समझ गई थी कि मुझे येन उधार देने के लिए किसी की जरूरत है, और मैं इसे तुरंत हवाई अड्डे पर चुका दूंगी। मैंने सिर हिलाया, मुस्कुराया और अपने दिल पर हाथ रखा, और बार-बार धन्यवाद कहा, पहले अंग्रेजी में और फिर जापानी में (हालांकि मुझे पता है कि मेरा उच्चारण भयानक था)। उसने हाथ हिलाया जैसे कि "कोई बड़ी बात नहीं" कह रही हो और उस आदमी को बस का किराया येन में सौंप दिया। फिर वह अपनी बेटी के साथ बैठने के लिए वापस चली गई, और मुझे उनके पास बैठने का इशारा किया।

मैं हवाई अड्डे के लिए तीन घंटे की बस की सवारी के लिए चुपचाप वहाँ बैठा रहा। इस उदार महिला में एक मातृ वृत्ति रही होगी - या बस यह समझ गई होगी कि एक महिला के रूप में अकेले एक विदेशी देश में घूमना कैसा महसूस हो सकता है।

हर घंटे या तो, हमारी आँखें मिलतीं, और हम मुस्कुराते। मैंने सोचा कि अगर मैं जापानी बोलती हूं, तो मैं उससे पूछती हूं कि क्या वह उस इलाके से है, जहां वे यात्रा कर रहे थे, और उसकी बेटी की उम्र कितनी थी। मैं समझाता हूं कि इस तरह का एक एहसान घर से दुनिया भर में किसी के लिए कितना बड़ा अंतर ला सकता है।

एक बार जब हम नरीता पहुंचे, तो मैंने बस से महिला और उसकी बेटी का पीछा किया। उसने अपनी घड़ी की ओर इशारा किया, और मैंने सिर हिलाया - वे जल्दी में थे - और हम एक साथ अंदर चले गए। उसे ठीक-ठीक पता था कि एटीएम कहां है। जैसे ही मैंने अपना बटुआ निकाला, वह मुझे देखकर मुस्कुराई, उनका समय बर्बाद करने से बचने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ा। उसके बाद मैंने उसे नकद दिया, मैंने फिर से धन्यवाद कहा, काश मेरे पास यह बताने के लिए और शब्द होते कि मैं कितना आभारी हूं। उसने मेरे कंधे पर हाथ रखा और सिर हिलाया जैसे मिल गया। उसने और उसकी बेटी ने हाथ हिलाया और अलविदा कहा और जल्दी से चेक-इन डेस्क पर चली गई।

जापान की अपनी यात्रा के बाद, मैंने माउंट फ़ूजी के बारे में कुछ और पढ़ा। यह लंबे समय से धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व का स्थल रहा है, इसकी ढलानें मंदिरों और मंदिरों और यहां तक ​​कि पैदल यात्रियों के लिए झोपड़ियों से युक्त हैं। माउंट फ़ूजी में शिंटो तीर्थस्थल राजकुमारी कोनोहनसाकुया का सम्मान करते हैं, जो विश्वास की एक अलौकिक देवता हैं। फ़ूजी हर साल सैकड़ों हज़ारों लोगों को अपनी ओर खींचता है, जिनमें से कई शिखर की तीर्थ यात्रा करते हैं, रात को निकलकर भोर तक शीर्ष पर पहुँच जाते हैं। मुझे यह जानने में सबसे ज्यादा दिलचस्पी थी कि महिलाओं को अपेक्षाकृत हाल ही में पर्वत पर चढ़ने की इजाजत नहीं थी-मीजी बहाली, केवल 1886 में।

आज तक, जब मैं उस अनुभव के बारे में सोचता हूं तो मुझे बहुत सुकून मिलता है: महिला, पहाड़, दयालुता का कार्य; यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण महसूस करना जारी रखता है, खासकर जब दुनिया की खबरें हतोत्साहित करने वाली और परेशान करने वाली लगती हैं। वहाँ वह और मैं, माउंट फ़ूजी के नीचे हमारी शब्दहीन बातचीत कर रहे थे - जापान और इसकी संस्कृति का प्रतीक, लेकिन यह भी एक ऐसी जगह है जो महिलाओं के लिए प्रगति और पहाड़ों पर चढ़ने जैसे काम करने के उनके अधिकारों का प्रतीक है।

इस तरह की मुठभेड़ें मुझे अकेले यात्रा करना जारी रखने के लिए प्रेरित करती हैं, खासकर ऐसी दुनिया में जहां महिलाएं एक साथ चढ़ सकती हैं और एक-दूसरे की तलाश कर सकती हैं, भाषा की बाधाओं को दूर किया जा सकता है। मुझे आश्चर्य है कि क्या वह कभी इस पर भी विचार करती है।